Record Details

सर्दियों के मौसम में पी. वनमय की खेती दक्षिण गुजरात की एक सफलता की कहानी (Farming of P.vannamei during winter season: A success story from South Gujarat)

KRISHI: Publication and Data Inventory Repository

View Archive Info
 
 
Field Value
 
Title सर्दियों के मौसम में पी. वनमय की खेती दक्षिण गुजरात की एक सफलता की कहानी (Farming of P.vannamei during winter season: A success story from South Gujarat)
Not Available
 
Creator Jose Antony
P. Mahalakshmi
Tanveer Hussain
PK. Patil
IF. Biju
PS. Shyne Anand
 
Subject खेती (Farming)
वनमय: (Vannamei)
शरद ऋतु (Winter Season)
 
Description Not Available
" गुजरात राज्य में दक्षिण गुजरात क्षेत्र में अच्छी सर्दी होती है, जिसमें रात का तापमान 10-12° से. तक गिर जाता है। गुजरात में सर्दी का मौसम नवंबर से फरवरी तक रहता है। दक्षिण गुजरात क्षेत्र गुजरात का सबसे अधिक सघन झींगा पालन क्षेत्र है जहाँ अधिकतम संख्या में झींगा प्रक्षेत्र एक दूसरे से सटे हुए हैं। गुजरात में झींगा पालन के दो मौसम हैं, पहली फसल मार्च से जून तक और दूसरी फसल जो कुछ किसानों द्वारा जुलाई-अगस्त से नवंबर-दिसंबर तक की जाती है। गुजरात में अक्टूबर से दिसंबर के प्रारम्भ तक में झींगों की दूसरी फसल के बाद सर्दियों का मौसम पारंपरिक रूप से झींगों की खेती के लिए एक बंद मौसम है। गुजरात में सर्दी का मौसम के दौरान तालाबों को सूखाने, तालाब की तैयारी और अगली फसल के लिए अन्य तैयारी कार्य किया जाता है। इस अवधि के दौरान तालाब निष्क्रिय रहते हैं और कृषि गतिविधि नहीं होने के कारण, सभी इनपुट आपूर्तिकर्ता भी बंद कर जाते हैं। पानी का निम्न तापमान और झींगा की खराब वृद्धि की धारणा प्रमुख कारक हैं जो किसानों को सर्दियों के दौरान खेती बंद करने के लिए मजबूर करते हैं। हालांकि, महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकालने से पहले ऐसी धारणाओं या परिकल्पना को मान्य बनाया जाना चाहिए। सर्दियों के दौरान व्हाइटलेग श्रिम्प पीनियस वन्नामेय की खेती की व्यवहार्यता का मूल्यांकन करने के लिए, सीबा के एनजीआरसी ने मटवाड़ गांव, नवसारी जिले में अपने अनुसंधान फार्म में प्रजातियों के लिए एक व्यावसायिक खेती का परीक्षण किया, जिसमें दक्षिण गुजरात में सर्दियों के मौसम के साथ पालन अवधि का मेल पाया गया था।"
Not Available
 
Date 2022-09-23T05:20:09Z
2022-09-23T05:20:09Z
2021-09-07