Record Details

एमेमेक्टिन बेंजोएट के मौखिक प्रशासन के माध्यम से व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछलियों में परजीवी संक्रमण को नियंत्रित करना (Controlling parasiitc infestations in commercially important fishes through oral administration of emamectin benzoate)

KRISHI: Publication and Data Inventory Repository

View Archive Info
 
 
Field Value
 
Title एमेमेक्टिन बेंजोएट के मौखिक प्रशासन के माध्यम से व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछलियों में परजीवी संक्रमण को नियंत्रित करना (Controlling parasiitc infestations in commercially important fishes through oral administration of emamectin benzoate)
Not Available
 
Creator R. Ananda Raja
PK. Patil
Satheesha Avunje
KP. Jithendran
 
Subject परजीवी संक्रमण को नियंत्रित करना (Controlling parasitic infestations)
महत्वपूर्ण मछलियां (important fishes)
मौखिक प्रशासन (oral administration)
एमेमेक्टिन बेंजोएट (emamectin benzoate)
 
Description Not Available
" स्वास्थ्य प्रबंधन, जलजीव पालन गतिविधि के आर्थिक परिणाम का निर्धारण करने वाले प्रमुख कारकों में से एक है। कीटाणु, कवक, विषाणु और परजीवी के कारण होने वाले रोगों पर लाभ का 10 से 15%
के बीच खर्च हो सकता है। परजीवी संक्रमण दुनिया भर में जलजीव पालन में स्वास्थ्य और उत्पादकता के लिए चिंता का प्रमुख कारण है जिससे अक्सर महत्वपूर्ण आर्थिक क्षति होती है। परजीवी मेजबान के श्लेष्मा, त्वचा और रक्त का सेवन करते हैं जो स्वत: बनने वाले घावों और क्षरण का कारण बनता है जिसके परिणाम स्वरूप त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान होता है। चयापचय में यह स्ट्रैस और परिवर्तन कीटाणु, विषाणु, कवक से होने वाले संक्रामक रोगों या अन्य परजीवियों के कारण होने वाले अधिक संक्रमण के प्रतिरोध को कम करता है।"
Not Available
 
Date 2022-09-23T05:21:14Z
2022-09-23T05:21:14Z
2021-09-07
 
Type Article
 
Identifier Not Available
Not Available
http://krishi.icar.gov.in/jspui/handle/123456789/74426
 
Language Hindi
 
Relation Not Available;
 
Publisher Not Available